Monday, 24 November 2014

यू-डीआईएसई (यू-डायस): कुछ पूछने योग्य प्रश्न-

1. यू-डीआईएसई क्या है?
यू-डीआईएसई शिक्षा के लिए एकीकृत जिला सूचना प्रणाली है। यू-डीआईएसई प्राथमिक स्तर की शिक्षा (डीआईएसई) और माध्यमिक स्तर की माध्यमिक शिक्षा प्रबंधन सूचना प्रणाली (सेमीफाइनल) के लिए जिला सूचना प्रणाली के एकीकरण के माध्यम से स्थापित किया गया है। यू-डीआईएसई विशेष रूप से सरकार से वित्त पोषित सर्व शिक्षा अभियान (एसएसए) और राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान (RMSA) कार्यक्रम के तहत शैक्षिक योजना और भारत में शिक्षा क्षेत्र के तहत प्रगति का आकलन करने के लिए प्राथमिक जानकारी का स्रोत है। यह नामांकन के बारे में जानकारी, देश के सभी स्कूलों में उपलब्ध बुनियादी सुविधाओं और शिक्षकों और अन्य सुविधाओं की उपलब्धता के इकट्ठा। यू-डीआईएसई डेटा प्रसार की इकाई के रूप में डेटा संग्रह और जिले की इकाई के रूप में स्कूल है। यह देश के 35 राज्यों और संघ शासित प्रदेशों में फैले हुए सभी जिलों में कार्यान्वित की जा रही है।
2. हम कहाँ यू-डीआईएसई सॉफ्टवेयर और डाटा कैप्चर फॉर्मेट (डीसीएफ) डाउनलोड कर सकते हैं?
यू-डीआईएसई समर्थन करने के लिए सभी सहायता के लिए ऑनलाइन उपलब्ध है। यह निम्न वेब पते http://www.dise.in/U-DISE.html पर पहुँचा जा सकता है। उपलब्ध समर्थन यू-डीआईएसई सेटअप सॉफ्टवेयर, डाटाबेस संगठन, स्कूल डाटाबेस, निर्यात और आयात उपयोगिता, यू-डीआईएसई रिपोर्टर, डीसीएफ, इसके अलावा डीसीएफ निर्देश मैनुअल आदि, सर्व शिक्षा अभियान और RMSA का जिला और राज्य कार्यालयों में भी संपर्क किया जा सकता है शामिल समर्थन के लिए।

3. यू-डीआईएसई डाटा संग्रह की इकाई क्या है?
यू-डीआईएसई के लिए डेटा संग्रह की इकाई भले ही यह प्रावधान शिक्षा के चरणों (प्राथमिक, उच्च प्राथमिक, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक) का स्कूल है।

4.स्कूल स्तर पर यू-डीआईएसई की जानकारी प्रदान करने के लिए जिम्मेदार है कौन?
स्कूल पर सटीक जानकारी प्रदान करने के लिए जिम्मेदारी स्कूल के प्रधानाचार्य / हेड मास्टर / हेड टीचर के साथ टिकी हुई है। वह / वह सही जानकारी एक समय पर ढंग से यू-डीआईएसई के माध्यम से प्रस्तुत किया गया है कि यह सुनिश्चित करने के लिए शिक्षकों और स्कूल के सहयोगी स्टाफ से सहायता लेना चाहिए। क्लस्टर संसाधन केन्द्र (सीआरसी) समन्वयक सटीक संग्रह और यू-डीआईएसई जानकारी की रिपोर्टिंग सुनिश्चित करने के लिए स्कूलों को आवश्यक सहायता प्रदान करने के लिए जिम्मेदार है।

5. यू-डीआईएसई जानकारी त्रुटियों को सुधारने के लिए डेटा प्रविष्टि के पूरा होने के बाद संपादित / बदला जा सकता है?
प्रधानाचार्य / हेड टीचर यू-डीआईएसई डीसीएफ में उपलब्ध कराई गई जानकारी सही है और त्रुटियों से मुक्त है कि यह सुनिश्चित करना चाहिए। , सहकर्मी की समीक्षा और चेकलिस्ट के माध्यम से, स्कूल स्तर पर प्रयास किए जाने चाहिए प्रयासों उपलब्ध कराई गई जानकारी सही है कि यह सुनिश्चित करने के लिए। बहरहाल, मामले में कुछ डीसीएफ में गलत तरीके से बताया गया है, सीआरसी / बीआरसी समन्वयक या जिले के अधिकारियों को इसके बारे में सूचित किया जाना चाहिए और डेटा अधिकारियों को डीसीएफ का सही प्रतिलिपि प्रस्तुत करने से सुधारा जाना चाहिए। डीसीएफ के भरने के बाद स्थिति में कोई परिवर्तन होता है, तो हालांकि, डेटा संशोधित नहीं किया जाना चाहिए।

6. एक नए जिले वहाँ बनाई है अगर यू-डीआईएसई में नए कोड फिर से आबंटितकरें प्रक्रिया क्या है?
यू-डीआईएसई कोड 11 अंकों का कोड है कि राज्य का प्रतिनिधित्व पहले दो अंक और जिला का प्रतिनिधित्व करने के लिए निम्न दो अंकों के साथ। यू-डीआईएसई संहिता UDISE प्रबंधन, डेटा संग्रह, प्रवेश, विश्लेषण और उपयोग के सभी स्तरों पर असर होता है, यह कुशलता से प्रबंधित किया जाना चाहिए में परिवर्तन के रूप में तो यह है कि सभी उपायों डेटा प्रबंधन के सभी चरणों में अपनी एकरूपता सुनिश्चित करने के लिए लिया जाता है। सर्व शिक्षा अभियान और RMSA की UDISE राज्य समन्वयक नए जिले के निर्माण की घटना में स्कूलों के लिए यू-डीआईएसई संहिताओं में परिवर्तन के प्रबंधन के लिए जिम्मेदार हैं। वे एक नया यू-डीआईएसई चक्र के शुरू होने से पहले एक ही प्रबंध में EMIS, न्यूपा विभाग द्वारा सहायता प्रदान की जाएगी।

7-एक स्कूल के लिए भौगोलिक स्तर (वार्ड, बस्ती, राजस्व ग्राम, ग्राम पंचायत, ब्लॉक, जिला और नगर पालिका) / स्कूलों यू-डीआईएसई सॉफ्टवेयर में फिर नियत किया?
यह केवल निरपेक्ष आवश्यक मामलों में किया जाना चाहिए। ऐसी भौगोलिक संस्थाओं के परिवर्तन की आवश्यकता है जो संरचना (विभाजन / विलय) में कोई परिवर्तन होता है अगर पैदा होता है किसी भी भौगोलिक स्तर को बदलने की जरूरत है। दूसरे, स्कूल गया था कि अगर पहले गलत तरीके से कुछ अन्य भौगोलिक इकाई से जुड़ी। ऐसे मामलों में, जिला प्राधिकारी डेटा पर कब्जा प्रारूप मुद्रण से पहले आवश्यक कार्रवाई करेंगे।

8.एक स्कूल यू-डीआईएसई कोड नहीं है, तो  हम कैसे उनके डीसीएफ मुद्रित और डाटा भरने के लिए उन्हें दिया कैसे मिलता है?
पिछले वर्ष में यू-डीआईएसई में शामिल नहीं नव पहचान स्कूल पहली बार स्कूल के साथ ही एक खाली यू-डीआईएसई डीसीएफ के लिए एक यू-डीआईएसई कोड उत्पन्न करने के लिए यू-डीआईएसई सॉफ्टवेयर के साथ प्रारंभ की जा करने की जरूरत है। रिक्त डीसीएफ पहली बार के लिए जानकारी एकत्र करने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा।

9. यू-डीआईएसई अपरिचित प्ले स्कूलों और शिक्षण केंद्र को कवर करता है?
नहीं, यू-डीआईएसई यू-डीआईएसई के तहत एकत्र होने की जरूरत नहीं प्ले स्कूलों और शिक्षण केंद्र से कक्षा 1 और इसलिए 12. जानकारी के बीच बच्चों को औपचारिक शिक्षा प्रदान नहीं करते हैं कि स्कूलों को कवर नहीं करता है।

10 निजी स्कूलों के लिए अनिवार्य यू-डीआईएसई डेटा है?
हाँ, संग्रह और यू-डीआईएसई जानकारी प्रस्तुत करने के मदरसों द्वारा प्रदान की गई है कि सहित, औपचारिक शिक्षा प्रदान करने वाले सभी स्कूलों के लिए अनिवार्य है, दोनों मान्यता प्राप्त है और न पहचाना। यह भी औपचारिक शिक्षा प्रदान करने वाले सभी निजी शिक्षण संस्थानों में शामिल हैं।

11. क्या हम / मदरसा गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों के लिए यू-डीआईएसई में जानकारी प्रदान करने के लिए है?
हाँ, यू-डीआईएसई जानकारी के रूप में अच्छी तरह से निजी गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों और मदरसों से एकत्र होने की जरूरत है।

12. यू-डीआईएसई राष्ट्रीय बाल श्रम परियोजना स्कूल (एनसीएलपी) स्कूलों को कवर करता है?
नहीं, यू-डीआईएसई अनौपचारिक या गैर औपचारिक शिक्षा प्रदान करना है कि शिक्षण संस्थानों को कवर नहीं करता है। इसलिए, यू-डीआईएसई जानकारी एनसीएलपी स्कूलों से एकत्र होने की जरूरत नहीं। हालांकि, इन स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को 'विशेष ट्रेनिंग' प्राप्त करने और साथ ही साथ औपचारिक स्कूलों में दाखिला लिया जाना चाहिए के रूप में माना जाना चाहिए।

13. चाहे केजीबीवी यू-डीआईएसई में शामिल हैं?
हाँ, औपचारिक स्कूली शिक्षा प्रदान करना है कि सभी स्कूलों यू-डीआईएसई के तहत कवर किया जा रहे हैं। इसलिए, कस्तूरबा गांधी बालिका Vidhyalayas यू-डीआईएसई के अंतर्गत आते हैं। हालांकि, केवल हॉस्टल है और एक स्कूल यू-डीआईएसई के तहत कवर नहीं किया जा जरूरत नहीं है जो केजीबीवी। इन छात्रावासों में लड़कियों वे भाग ले रहे हैं आसपास के स्कूलों में कवर किया जाएगा।

14. स्कूल प्रशासन द्वारा बंद के लिए क्या हम डीसीएफ भरने की जरूरत है?
यू-डीआईएसई जानकारी वर्तमान में बच्चों को शिक्षा प्रदान कर रहे हैं कि सभी औपचारिक स्कूलों के लिए प्रदान की जानी चाहिए। नहीं, यू-डीआईएसई जानकारी बंद कर दिया गया है कि स्कूलों के लिए एकत्र नहीं किया जाना चाहिए। हालांकि, यह डेटा प्रविष्टि कर रही है जबकि ऐसे स्कूलों सॉफ्टवेयर में बंद के रूप में चिह्नित किया जाना चाहिए कि सिफारिश की है। अन्य के लिहाज से इस तरह के स्कूलों में नामांकन के बिना स्कूल के एक गलत धारणा दे सकता है, शिक्षकों आदि

15. हिन्दी भाषा में उपलब्ध डीसीएफ सॉफ्टवेयर है?
नहीं, यू-डीआईएसई सॉफ्टवेयर हिन्दी भाषा में उपलब्ध नहीं है। लेकिन, डीसीएफ और डाटा कैप्चर दिशानिर्देश राज्य यू-डीआईएसई समन्वयकों द्वारा राज्य की क्षेत्रीय भाषा में उपलब्ध कराया जा सकता है।

16. जब हम यू-डीआईएसई डीसीएफ छपाई शुरू करना चाहिए?
राज्य यू-डीआईएसई समन्वयक यू-डीआईएसई राज्य, जिला, ब्लॉक, क्लस्टर और स्कूल स्तर पर जिम्मेदार व्यक्तियों सहित यू-डीआईएसई गतिविधियों और कार्यों में से प्रत्येक के लिए समय है, जो हर साल के कैलेंडर circulates। यू-डीआईएसई डीसीएफ ही जिलों के साथ राज्य एमआईएस समन्वयक शेयर अंतिम डीसीएफ के बाद मुद्रित किया जाना चाहिए।

17. कैसे हम एक नए स्कूल के लिए यू-डीआईएसई कोड प्राप्त कर सकते हैं?
यू-डीआईएसई स्कूल कोड के पहले वर्ष में जिले के सर्व शिक्षा अभियान या RMSA समन्वयक द्वारा आवंटित की जाएगी। दूसरे वर्ष के बाद, कोड डीसीएफ पर पूर्व मुद्रित किया जाएगा।

18. अन्य प्रबंधन और अपरिचित के बीच क्या अंतर है?
अपरिचित 'दूसरों' श्रेणी दिए गए विकल्पों में गिरावट नहीं है कि किसी भी स्कूलों को संदर्भित करता है, जबकि राज्य सरकार की ओर से कोई मान्यता है कि स्कूलों को दर्शाता है। डीसीएफ में दिए गए विकल्पों में से किसी भी स्कूल को लागू नहीं है जब यह प्रयोग किया जाना चाहिए।

19. स्कूलों की मान्यता के वर्ष पर स्पष्टीकरण दें?
सरकारी विद्यालयों के लिए मान्यता की स्थापना का वर्ष वर्ष के रूप में ही है। हालांकि, निजी स्कूलों के मामले में, यह मान्यता की वास्तविक / नवीनतम साल हो सकता है। एक स्कूल के विभिन्न वर्गों के दिनों में, इसलिए, मान्यता के संबंधित साल अलग से प्रत्येक स्तर के लिए उल्लेख किए जाने की जरूरत अलग बिंदु पर मान्यता प्राप्त किया जा सकता है। मामले में शिक्षकों के एक सरकारी स्कूल की स्थापना / मान्यता के साल के बारे में पता नहीं कर रहे हैं, शिक्षकों कोशिश करते हैं और स्कूल रिकॉर्ड या जिला अधिकारियों से इस बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहिए। जानकारी कहीं भी उपलब्ध नहीं है, तो स्कूल के शिक्षकों को एक ही समुदाय के बारे में पूछना चाहिए और फिर यू-डीआईएसई डीसीएफ में एक ही प्रदान करना चाहिए। एक ही बदल वर्ष वर्ष के बाद नहीं है, इसलिए है कि हालांकि, इस मामले में शिक्षकों को स्कूल के रिकॉर्ड में एक ही जानकारी बनाए रखना चाहिए।

20.स्थापना का वर्ष पर सूचना गरीब रखरखाव के कारण कुछ स्कूलों के लिए उपलब्ध नहीं है। क्या करें?
ब्लॉक और जिला स्तर के अधिकारियों स्थापना का वर्ष के लिए रिकॉर्ड स्कूल रिकॉर्ड में सरकार के स्कूल के लिए उपलब्ध नहीं है, अगर संपर्क किया जाना चाहिए। जानकारी के स्रोत है एक बार, रिकॉर्ड भविष्य की सभी प्रयोजनों के लिए स्कूल स्तर पर बनाए रखा जाना चाहिए। मामले में यह स्कूल की स्थापना के वर्ष का पता लगाने के लिए मुश्किल है, शिक्षकों स्थापना के वर्ष के बारे में समुदाय से पूछना चाहिए और भविष्य की सभी उद्देश्यों के लिए है कि रखेगा।

21. एक स्कूल में एक ईजीएस केन्द्र के रूप में खोला गया लेकिन बाद में नियमित रूप से स्कूल के लिए परिवर्तित कर दिया गया। स्थापना के साल क्या होगा?
स्कूल एक औपचारिक नियमित रूप से स्कूल के लिए परिवर्तित कर दिया गया जब स्थापना की तारीख किया जाएगा। उदा ईजीएस 2002 में शुरू किया था और बाद में इसे 2005 में एक औपचारिक प्राथमिक विद्यालय में परिवर्तित करते हैं, तो स्थापना का वर्ष 2005 होगा।

22. स्कूल में सबसे अधिक और सबसे कम वर्गों पर स्पष्टीकरण दें?
एक विशिष्ट स्कूल के लिए उच्चतम और निम्नतम कक्षाओं संबंधित स्कूल में प्रदान की शिक्षा के स्तर से निर्धारित होते हैं। 12 (औपचारिक शिक्षा) - हालांकि, निम्नतम और उच्चतम कक्षा 1 के दायरे में रहना चाहिए। एक स्कूल माध्यमिक स्तर के लिए पूर्व प्राथमिक से शिक्षा प्रदान कर रहा है, तो उदाहरण के लिए, निम्नतम वर्ग माध्यमिक ही स्कूलों में से एक और श्रेणी केवल ग्रेड मिलकर कर सकते हैं, एक होने के लिए विचार किया जाएगा और उच्चतम इसी प्रकार 10 होगा 9-10 या 8- 10 (राज्य की नीति के अनुसार)। ऐसे मामलों में, वहाँ ग्रेड 11 या कम में शुरू होता है, जो (जूनियर कॉलेज के रूप में कहा जाता है) कुछ स्कूलों रहे हैं और यह भी स्नातक पाठ्यक्रम प्रदान करता निम्नतम कक्षा 8 या 9 हो जाएगा और उच्चतम कक्षा 10 के लिए किया जाएगा। ऐसे स्कूलों के लिए न्यूनतम वर्ग (के रूप में उपलब्ध है या कम,) कक्षा 11 के लिए किया जाएगा और उच्चतम वर्ग कक्षा 12 (और नहीं स्नातक) होगा।

23. एसएमसी और SMDC के बीच क्या अंतर है?
स्कूल प्रबंधन समिति (एसएमसी) शिक्षा अधिनियम, 2009 और सर्व शिक्षा Aahiyan के अधिकार (एसएसए) के हिस्से के रूप में गठन किया जाना अनिवार्य है। स्कूल प्रबंधन एवं विकास समिति (SMDC), जबकि सरकार और सहायता प्राप्त स्कूलों में राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान (RMSA) के अनुसार गठन कर रहे हैं कि समितियां हैं। वे समुदाय सहित विभिन्न हितधारकों की भागीदारी के माध्यम से स्कूल प्रबंधन में बेहतर प्रबंधन और जवाबदेही के बारे में लाने के लिए गठित किया गया है।

24. छात्रावास की सुविधा के साथ एक निजी स्कूल के एक आवासीय स्कूल के रूप में माना जाता सकता है?
हाँ, छात्रों के लिए आवासीय सुविधा प्रदान करते हैं कि किसी भी स्कूल में एक छात्रावास की सुविधा के साथ एक स्कूल के रूप में माना जाना चाहिए।

25. वर्तमान और पिछले शैक्षणिक वर्ष निर्दिष्ट करें।
चालू शैक्षणिक वर्ष भरने में यू-डीआईएसई प्रारूप के समय में चल रहे शैक्षणिक सत्र को दर्शाता है। जबकि, पिछले शैक्षणिक वर्ष पिछले पूरा शैक्षिक वर्ष को दर्शाता है। डीसीएफ 30 सितंबर 2014 को भरा जा रहा है, तो उदाहरण के लिए, चालू शैक्षणिक वर्ष 2014-15 के लिए किया जाएगा और पिछले वर्ष 2013-14 के रूप में विचार किया जाएगा।

26. कुछ आंगनवाड़ी केंद्र प्राथमिक विद्यालयों में चल रहे हैं। क्या स्कूल श्रेणी में हम उन्हें दिखाना चाहिए?
यह पूर्व प्राथमिक सुविधा के साथ एक प्राइमरी स्कूल है, तो स्कूल अन्य प्राइमरी स्कूलों के साथ सममूल्य पर विचार किया जाना चाहिए और एक ही कोड का इस्तेमाल किया जाना चाहिए। हालांकि, Preprimary / आंगनवाड़ी की सुविधा के बारे में जानकारी प्रदान करने के लिए।

27. स्कूल में पुस्तक बैंक और पुस्तकालय के बीच क्या अंतर है?
आम तौर पर, अपर प्राथमिक या माध्यमिक विद्यालयों में एक पुस्तकालय, एक प्राथमिक विद्यालय में, जैसे पुस्तकालय उपलब्ध नहीं हो सकता है, जबकि उपलब्ध है। खाई पाटने के क्रम में कुछ स्कूलों में एक पूर्ण पुस्तकालय नहीं है, लेकिन एक ही तरह से काम करता है, जो पुस्तक बैंक के साथ प्रदान की जाती हैं। स्कूल या तो एक किताब बैंक, पढ़ने के कोने या लाइब्रेरी है, तो इसलिए, यह एक Bookbank / पढ़ना कॉर्नर / पुस्तकालय होने के रूप में माना जाना चाहिए।

28. कक्षाओं की हालत में पक्के और Kuchcha परिभाषित करें?
पक्के ईंट और सीमेंट के बने ठोस छत और दीवारों है कि एक निर्माण को दर्शाता है। Kuchcha ईंटों / पत्थर और सीमेंट से बना नहीं चादरें या फूस की छत और दीवारों के बने अस्थायी छत है, जो एक निर्माण को दर्शाता है।

29. गैर-शिक्षण और सहयोगी स्टाफ के लिए स्वीकृत पदों के लिए आधार क्या है?
मंजूर पदों पर जानकारी स्कूल के प्रधानाचार्य, ब्लॉक और जिला स्तर के अधिकारियों के साथ सामान्य रूप से उपलब्ध है। एक ही स्कूल के रिकॉर्ड में उपलब्ध नहीं है, तो सरकार ने स्कूलों के लिए ब्लॉक और जिला स्तर के अधिकारियों के दृष्टिकोण। निजी स्कूलों के लिए, यह जानकारी प्रधानाचार्य के साथ उपलब्ध होना चाहिए। मामले में यह जानकारी उपलब्ध नहीं है, शिक्षकों की कुल संख्या / स्थिति में कर्मचारी के रूप में अच्छी तरह से मंजूर शिक्षकों / कर्मचारियों में प्रवेश किया जा सकता है।

30. शिक्षक के स्थानांतरण के मामले में, यह संभव दूसरे के लिए एक स्कूल से शिक्षक का डेटा स्थानांतरित करने के लिए है।
नहीं, UDISE सॉफ्टवेयर में एक से दूसरे स्कूल से शिक्षकों के बारे में जानकारी ले जाने के लिए कोई प्रावधान नहीं है। (शिक्षकों हस्तांतरण और सेवानिवृत्ति के मामले में) शिक्षक जानकारी में परिवर्तन डीसीएफ में की गई और बाद के वर्ष के लिए यू-डीआईएसई सॉफ्टवेयर में संशोधन के लिए प्रस्तुत किए जाने की जरूरत है।

31. टीचर कोड का अर्थ क्या है?
शिक्षक कोड का उदाहरण AQ2669 या 23,000,631 का प्रयोग एक समान नहीं है और बदलता है और राज्य पर निर्भर करता है। कुछ राज्यों ने अपने राज्य के विशिष्ट कोड प्रति के रूप में उपयोग करते हुए कुछ राज्यों का उपयोग नहीं करते। शिक्षक कोड राज्य द्वारा इस्तेमाल किया जा रहा है मामले में, डीसीएफ (यह राज्य से दूसरे राज्य में अलग-अलग हो सकता है) दर्ज होना माना जाता है कि क्या कोड का उल्लेख होगा। डीसीएफ में टीचर कोड को भरने के लिए कोई विशेष दिशा है, तो इसे खाली नहीं छोड़ा जा सकता है।

32. नियमित और संविदा शिक्षक के बीच बुनियादी फर्क क्या है?
नियमित शिक्षकों को स्थायी आधार पर सरकार द्वारा नियुक्त किए गए हैं जो लोग कर रहे हैं (आम तौर पर उम्र के 58/60 साल प्राप्त करने पर सेवानिवृत्त) और जिनके लिए सरकार के सभी रोजगार नियम लागू होते हैं। संविदा शिक्षक एक निश्चित अवधि (shortterm) के लिए नियोजित किया गया है और समेकित वेतन प्रदान की जाती हैं जो लोग कर रहे हैं।

33. क्या जानकारी (सामाजिक वर्ग और अल्पसंख्यकों द्वारा चालू शैक्षणिक सत्र में नामांकन) की धारा ई में प्रदान किया जाना है और हम एक वर्ग में एक से अधिक अनुभाग होता है तो क्या करें क्या ज़रूरत है?
धारा 'ई' में जानकारी विद्यालय में प्रत्येक उपलब्ध क्लास (1-12) में दाखिला लिया बच्चों (लड़के और लड़कियों के लिए अलग से) की संख्या से संबंधित है। यह दो भागों में है। भाग 1 इन श्रेणियों के राज्य-विशेष मान्यता के अनुसार प्रत्येक उपलब्ध सामाजिक वर्ग से कक्षा (1-12) (जनरल, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग और कुल) में दाखिला लिया बच्चों (लड़के और लड़कियों के लिए अलग से) के बारे में जानकारी की आवश्यकता है। यह सभी श्रेणियों के कुल सही है कि मान्य किया जाना चाहिए। हालांकि, अल्पसंख्यकों के बारे में जानकारी राष्ट्रीय अल्पसंख्यक प्रति के रूप में नामांकित कुल बच्चों में से उपलब्ध कराया जा रहा है। यह यह एक निश्चित धर्म हालांकि, धर्म राष्ट्रीय स्तर पर अल्पसंख्यक के रूप में माना जाता है कि, यह तालिका में सूचित किया जाना चाहिए पर विचार, एक राज्य में अल्पसंख्यक नहीं हो सकता है कि संभव है कि उल्लेख किया जा सकता है। सभी अल्पसंख्यकों की कुल ठीक है जो कुल मैच नहीं हो सकता है।

34. मैं ग्रेड में नए दाखिले क्या है?
मैं ग्रेड में नई दाखिले नए दाखिले यह स्कूल में उपलब्ध है जहां चालू वर्ष में ग्रेड-मैं में जगह ले ली को दर्शाता है। नए दाखिले पर सूचना प्री-प्राइमरी स्तर पर ग्रेड-मैं करने के लिए संदर्भित करता है, और नहीं।

35. पुनरावर्तक परिभाषित करें -
रिपीटर्स विभिन्न कारणों के लिए अधिक से अधिक एक वर्ष के लिए एक ही कक्षा में अध्ययन कर रहे छात्रों को, जो कर रहे हैं। यह हो सकता है आदि परीक्षाओं में एक के चारों ओर एक वर्ष के अंतराल या विफलता के बाद एक ही स्कूल और एक ही कक्षा में लंबी अनुपस्थिति के लिए, पुन: प्रवेश के कारण है |

www.dise.in :: www.schoolreportcards.in

1 comment:

  1. Pl submit Email ID / Don't forget to Verify Email by Click Link in your Inbox

    Subscribe & verify Email ID - for all FREE alerts



    News from Papers : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News 02/02/2015




    Shahjahanpur , Barabanki , Gonda , Jaunpur , Sambhal , Jhansi , Amroha , Rampur , Shamli , Moradabad , Raibarely , Hardoi - 2nd Cut off




    Saharanpur Cut-off : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News 02/02/2015




    kushinagar 2nd cutoff : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News 02/02/2015




    सीतापुर Cut-off : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News 02/02/2015


    कुछ प्रश्न - टेट-२०११ उत्तीर्ण अभ्यर्थियों के समायोजन



    बहराइच प्रशिक्षु Cut-off : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News 02/02/2015




    सीतापुर update : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News 02/02/2015




    kushinagar & Jaunpur updates : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News 02/02/2015




    जनरल सीटों पर चयनित आरक्षित वर्ग की तैनाती में फेरबदल नहीं : प्रमुख सचिव कार्मिक




    आज दोपहर जारी होगी दूसरी मेरिट सूची : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News 02/02/2015




    ज्वाइनिंग हेतु लगाए जाने वाले शपथपत्र का प्रारूप! 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News 02/02/2015




    बहराइच प्रशिक्षु : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News 02/02/2015




    ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - 02 Feb 2015




    97 अंक वाला शामिल और 114 अंक वाला बाहर : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News 02/02/2015


    ReplyDelete